Visitors have accessed this post 40 times.

सिकंदराराऊ : महाराणा प्रताप राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में राष्ट्रपिता महात्मा ग़ांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जन्म जयंती प्राचार्या प्रो. शैफाली सुमन के कुशल दिशा-निर्देशन में बड़े हर्षोल्लास से मनाई गईं। कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. शैफाली सुमन ने अपने समस्त प्राध्यापकों के साथ ध्वजारोहण एवं राष्ट्रगान गायन उपरांत गांधी और शास्त्री की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन एवं पुष्प-माल्यार्पण कर किया। इसके उपरांत सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन हुआ। जिसमें बुद्ध धर्म के नैतिक उपदेशों का वाचन प्राचार्या प्रो. शैफाली सुमन ने, भगवद्गीता के श्लोकों का वाचन प्रो.मंजू उपाध्याय ने, बाइबिल के श्लोकों का वाचन बी.ए. प्रथम वर्ष के छात्र नितिन ने, कुरान की आयत वाचन बी.ए. प्रथम वर्ष की छात्रा वर्षा जादौन ने और गुरुग्रंथ के श्लोकों का वाचन छात्रा अंजली ने किया।
समस्त प्राध्यापकों एवं छात्र-छात्राओं ने सामूहिक रूप से गांधीजी के प्रिय भजन ‘रघुपति राघव राजा राम’ का भी गायन किया। इस अवसर पर छात्र रजनेश ने ग़ांधी जी के चरित्र और योगदान को वर्णित करने वाले भजन का गायन किया।
महाविद्यालय के शिवम, सौरभ, आशीष, रोहित, , मोहिनी आदि छात्र-छात्राओं ने भी व्यापक स्तर पर सहभगिता करते हुए ग़ांधीजी के अन्य प्रिय भजनों, देशभक्ति से प्रेरित गीतों का गायन एवं कविता पाठ कर गांधीजी एवं शास्त्रीजी की जीवनशैली, कार्यप्रणाली, विचारधारा, रणनीतिक शैली आदि को संदेश के रूप में प्रचार-प्रसारित करने का प्रयास किया। आज महाविद्यालय में गांधीजी के जन्मदिवस को ‘अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस’ के रूप भी मनाया गया।
इस अवसर पर प्राचार्या प्रो. शैफाली सुमन ने भारत को भगवान बुद्ध के समय से ही सम्पूर्ण विश्व को अहिंसा का संदेश देने वाला बताते हुए वर्तमान तनावपूर्ण भू-रणनीतिक परिस्थितियों में उसकी भूमिका की चर्चा के साथ-साथ महात्मा गांधीजी और शास्त्रीजी के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला।
वरिष्ठ प्रो. मंजू उपाध्याय ने दोनों महापुरूषों के जीवन मूल्यों सत्य, अहिंसा, शांति, सद्भावना आदि पर प्रकाश डाला।
डॉ. हिमांशु राय ने गांधीजी की राजनैतिक विचारों से छात्र-छात्राओं का परिचय कराते हुए वर्तमान में उसकी प्रासंगिकता पर बल दिया।
अंत में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में स्वच्छता जागरूकता हेतु मनाए गए स्वच्छ्ता पखवाडा का समापन भी महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने स्वच्छ्ता का संदेश देकर किया। कार्यक्रम का संचालन समारोह प्रभारी विश्वनाथ प्रताप सिंह ने किया।
इस अवसर पर बृजमोहन, रॉय सिंह एवं अन्य विशिष्ट जन भी उपस्थित थे।

INPUT – VINAY CHATURVEDI

यह भी देखें: