Visitors have accessed this post 63 times.

सिकंदराराऊ । थाना सिकन्द्राराऊ पुलिस एवं साइबर थाना पुलिस की संयुक्त कार्यवाही में ग्राम पंचायत की मेल आईडी में छेडछाड कर फर्जी तरीके से बाहरी लोगों के जन्म प्रमाण पत्र बनाने वाले 1 अभियुक्त को गिरफ्तार किया गया है ,कब्जे से एक मोबाईल फोन,बैग व 14 जन्म प्रमाण पत्र बरामद हुए हैं।

अवगत कराना है कि दिनांक 14.08.2024 को वादी ईश्वरचन्द ग्राम पंचायत अधिकारी ग्राम सिचावली सानी थाना हसायन जनपद हाथऱस द्वारा लिखित तहरीर के माध्यम से थाना हसायन पर सूचना दी कि उसकी तैनाती जनवरी 2024 से ग्राम पंचायत सिचावली सानी मे हुई ।ग्राम सिचावली सानी मे जन्म-मृत्यु पंजीकरण ग्राम जाऊ इनायतपुर की यूजर आईडी से हो रहा था । जन्म-मृत्यु पंजीकृण हेतु आई.डी का पासवर्ड मांगे जाने पर दिनांक 05.08.2024 को पासवर्ड प्राप्त हुआ था । आई.डी. को सी.आर.एस. पोर्टल पर खोलकर देखने पर ज्ञात हुआ कि दिनांक 11.07.2002 से उक्त आई.डी. से छेडछाड कर फर्जी तरीके से बाहरी व्यक्तियों के जन्म प्रमाण पत्र निर्गत किये गये है । प्राप्त प्रार्थना पत्र के आधार पर थाना हसायन पर सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत किया गया। जिसके क्रम में दिनांक 17.09.2024 को पुलिस अधीक्षक हाथरस के आदेशानुसार फरार, वांछित अपराधियों की धरपकड हेतु चलाए जा रहे अभियान के क्रम में अपर पुलिस अधीक्षक हाथरस के निर्देशन एवं क्षेत्राधिकारी सिकन्द्राराऊ के कुशल नेतृत्व में थाना सिकन्द्राराऊ पुलिस एवं साइबर थाना पुलिस की संयुक्त कार्यवाही मे दिनांक 01.09.2024 को एक आरोपी सोनालाल कुमार पुत्र ठाकुर प्रसाद निवासी वार्ड नम्बर 12 गाँव ढेकहा बालाटोला पोस्ट ढेकहा बाजार थाना पीपरा कोठी जनपद पूर्वी चम्पारण बिहार को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है तथा उक्त अभियोग में विवेचना के क्रम में अभियुक्त अरविन्द प्रसाद पुत्र सुभाष प्रसाद निवासी लक्ष्मीपुर बुजुर्ग थाना तमकुहीरा जनपद कुशीनगर का नाम प्रकाश में आया था । दिनांक 17.09.2024 को मुखबिर की सूचना पर कार्यवाही करते उक्त अभियोग में प्रकाश में आये अभियुक्त अरविंद उपरोक्त को सरदला पुल फ्लाईओवर के नीचे से गिरफ्तार किया गया है । जिसके कब्जे से एक मोबाईल फोन, बैग व 14 जन्मप्रमाण पत्रों की प्रतियाँ बरामद हुई हैं । अभियुक्त की गिरफ्तारी व बरामदगी के सम्बन्ध में थाना सिकन्द्राराऊ पर आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जा रही है ।
गिरफ्तार अभियुक्त अरविंद द्वारा पूछताछ में अपने जुर्म का इकबाल करते हुए बताया कि वह जनपद कुशीनगर में ब्लॉक तयसोई में संविदा पर कंप्यूटर ऑपरेटर के पद पर कार्यरत था। वह पैसे लेकर मेल आईडी और पासवर्ड बेच देता था।

इनपुट : विनय चतुर्वेदी