Visitors have accessed this post 116 times.

सिकंदराराऊ। महाराणा प्रताप राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में प्राचार्या प्रो. शैफाली सुमन के कुशल दिशा-निर्देशन में गृह विज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो. विनीता ने मेंहदी और राखी प्रतियोगिता का सफ़ल आयोजन करवाया। इन दोनों प्रतियोगिताओं में गृह विज्ञान परिषद के छात्र-छात्राओं के साथ-साथ महाविद्यालय के अन्य छात्र-छात्राओं ने व्यापक स्तर पर सहभागिता कर भारतीय समाज-संस्कृति की विविधता प्रदर्शित करने वाली अनेक प्रकार की मेंहदी लगाकर और राखी निर्माण कर अपने हस्त कौशल का प्रदर्शन किया।
मेंहदी प्रतियोगिता में प्रतिभागी छात्र-छात्राओं ने राजस्थानी, गुजराती, पंजाबी, अरबी मेंहदी डिजाइन के साथ-साथ वैवाहिक उत्सवों पर लगने वाली मेहंदी लगाई, वहीं राखी प्रतियोगिता में प्रतिभागी छात्र-छात्राओं ने पर्यावरण फ्रेंडली सामग्री, जैसे- कपड़ा, सूत, रेशम, कागज आदि से निर्मित राखियाँ बनाईं। इन दोनों प्रतियोगिताओं के निर्णयकर्ता प्रो. रामबहादुर और डॉ. हिमांशु रॉय ने सभी प्रतिभागी छात्र-छात्राओं की मेंहदी और राखियों का गहन अवलोकन एवं मूल्यांकन कर उनके कौशल, मेहनत, समर्पण एवं लगन की प्रशंसा की और उनका उत्साहवर्धन कर उन्हें स्थान प्रदान किया। जहाँ मेंहदी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान बी.ए. प्रथम वर्ष की छात्रा सूरमा को, द्वितीय स्थान बी.ए. द्वितीय वर्ष की छात्रा ख़ुशबू को एवं तृतीय स्थान बी.ए. प्रथम वर्ष की छात्रा वर्षा को प्राप्त हुआ, वहीं राखी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान बी.ए. तृतीय वर्ष की छात्रा काजल को, द्वितीय स्थान बी.ए. तृतीय वर्ष की छात्रा अवनी को और तृतीय स्थान बी.ए. द्वितीय वर्ष की छात्रा रेशमा को प्राप्त हुआ।
प्रतियोगिता समाप्ति पर गृह विज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो. विनीता ने मेंहदी और राखी प्रतियोगिता पर छात्र-छात्राओं को अपना फीडबैक देते हुए वर्तमान में इस क्षेत्र में निहित रोजगार की संभावनाओं को भी उनके समक्ष रखा और उन्हें इन क्षेत्रों में अपना कैरियर बनाने हेतु प्रेरित किया।
इस सुअवसर पर डॉ. अज़ब सिंह, विश्वनाथ प्रताप सिंह, बृज मोहन एवं राय सिंह की भी गरिमामयी उपस्थिति रही।