Visitors have accessed this post 45 times.

सिकंदराराऊ : शुक्रवार को महाराणा प्रताप राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. शैफाली सुमन के कुशल दिशा-निर्देशन में राष्ट्रीय सेवा योजना और सांस्कृतिक क्लब के संयुक्त प्रयासों से काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी समारोह का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ प्राचार्या प्रो. शैफाली सुमन ने समस्त प्राध्यापकों की गरिमामयी उपस्थिति में काकोरी ट्रेन एक्शन घटना में सम्मिलित भारत माँ के अमर शहीद क्रांतिवीरों को नमन और अपने श्रद्धा सुमन अर्पित कर किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्या प्रो. शैफाली सुमन ने की।
यह समारोह 9 अगस्त 2024 से प्रारंभ होकर अगले वर्ष 9 अगस्त 2025 तक आयोजित किया जाएगा। काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी समारोह के आयोजन के क्रम में महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. शैफाली सुमन के नेतृत्व में वर्षभर महत्वपूर्ण ऐतिहासिक दिवसों के सुअवसर पर विभिन्न कार्यक्रम एवं प्रतियोगिता जैसे- प्रभात रैली, देशभक्ति कविता पाठ, क्रांतिवीरों पर पुस्तक-चित्र प्रदर्शनी, भाषण प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया जाएगा। इस क्रम में आज महाविद्यालय में काकोरी ट्रेन एक्शन पर एक संगोष्ठी और भाषण प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। जिनमें महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं जैसे-वर्षा, सुरमा, नीलम, आशीष, कशिश, शिवम आदि ने काकोरी ट्रेन एक्शन पर अपने विचार प्रस्तुत किए। भाषण प्रतियोगिता के निर्णयकर्ता डॉ. हिमांशु राय और डॉ गोविंद अग्रवाल ने प्रतियोगियों का गहन मूल्यांकन करते हुए प्रथम स्थान वर्षा जादौन (बी.ए. प्रथम वर्ष), द्वितीय स्थान नीलम (बी.ए. तृतीय वर्ष) और तृतीय स्थान सुरमा (बी.ए. प्रथम वर्ष) को प्रदान किया।
संगोष्ठी में मुख्य वक्ता डॉ. हिमांशु राय ने काकोरी ट्रेन एक्शन को भारतीय इतिहास की अभूतपूर्व घटना बताते हुए उसके ऐतिहासिक परिणामों से छात्र-छात्राओं को अवगत कराया, वहीं महाविद्यालय की प्राचार्या ने भी काकोरी ट्रेन एक्शन घटना पर अपने महत्वपूर्ण विचार रखे।
प्राचार्या प्रो. शैफाली सुमन ने काकोरी ट्रेन एक्शन घटना को भारतीय इतिहास और समस्त देशवासियों को स्वाभिमान और गौरवपूर्ण से प्रफुल्लित करने वाली घटना बताते हुए महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को क्रांतिवीर-नायकों के जीवन मूल्यों से प्रेरणा लेने को प्रेरित किया और उन्होंने उत्तर प्रदेश शासन के काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी समारोह मनाने के निर्णय की प्रशंसा की।
महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने देश के क्रांतिवीरों को अपनी श्रध्दा अर्पित करते हुए सेवा कार्य के रूप में महाविद्यालय में स्वच्छ्ता अभियान भी चलाया। कार्यक्रम का संचालन विश्वनाथ प्रताप सिंह ने किया।
इस शुभ अवसर पर प्रो. राम बहादुर, प्रो. विनीता कुमारी, डॉ. अजब सिंह एवं बृजमोहन उपस्थित रहे।

INPUT – VINAY CHATURVEDI

यह भी देखें :-